Wednesday 25 March 2015

अंग्रेजी सीखकर बनीं अमेरिकन बैंक की चेयरपर्सन, भारत में मिला सम्मान

ग्वालियर चंबल फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज के शपथ समारोह में फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की प्रमुख डॉ. रेणु को किया सम्मानित। एक मिडिल क्लास फैमिली से जुड़ी और हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाली रेणु ने शहर का नाम अमेरिका में रोशन किया। शादी के बाद वो अंग्रेजी सीखने के लिए रोजाना टीवी टॉक शो पर लोगों की बातों को सुनती और उसी तरह बोलने का अभ्यास करती। धीरे-धीरे अंग्रेजी बोलना सीख गई।
आप में यदि आगे बढ़ने का जुनून है, तो आपको कोई नहीं रोक सकता है। बस जरूरी है एक पक्का इरादा कराने की। कुछ लोग तरक्की में भाषा को जिम्मेदार मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आप अपनी ईमानदारी के साथ काम करें, निश्चित ही आपको मुकाम हासिल हो जाएगा।
यह कहना है कि डलास के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक बोर्ड की प्रमुख डॉ. रेणु खटोड़ का। वे सोमवार को होटल ऊषा किरण पैलेस में आयोजित समारोह में अपने अनुभव साझा कर रही थीं। ग्वालियर चंबल फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज के समारोह में उनका सम्मान मुख्य अतिथि युवा रोजगार एवं खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया।
नई टीम ने ली शपथ
ग्वालियर चंबल फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रीज की नई टीम को शपथ महापौर विवेक शेजवलकर ने दिलाई। समारोह में अध्यक्ष पद की आनंद मोहन छापरवाल, उपाध्यक्ष सुरेश कालरा, आदित्य बाफना, सुरेश बंसल, सुदर्शन झंवर, सचिव संजय कपूर एवं सहसचिव पद की शपथ संदीप जैन, जगदीश मित्तल, केआर अष्ठाना, खालिद रहमान, केश्व वैश्य ने ली।
ये लिए संकल्प
1 शहर को इंडस्ट्री हब के रूप में डवलप डवलप किया जाएगा। इसके लिए मेगा फूड पार्क,इंजीनियरिंग पार्क,चाइनीज व यूरोपियन पार्क आदि शामिल हैं।
2 आवागमन की सुविधा बढ़ाने के लिए एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के साथ यमुना एक्सप्रेस-वे को ग्वालियर तक बढ़ाने की मांग सेंट्रल गवर्नमेंट से की जाएगी।
3 शहर में एक्सपोर्ट प्रमोशन सेंटर के लिए पहल शुरू होगी।
4 कौशल व उद्यमिता विकास और प्रबंधन ट्रेनिंग के लिए मेले के एक्सपोर्ट फेलिसिटेशन सेंटर का उपयोग किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment